42 वर्षों में भारत की सबसे खराब अर्थव्यवस्था है। क्या प्रधानमंत्री मोदी देख रहे हैं?
भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में एकमात्र वास्तविक बहस ठीक वैसी ही है जब चीजें 2020 में भी उतनी ही खराब थीं।
कुछ सुविधाजनक बिंदुओं से, मार्च में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 5% मुद्रास्फीति-समायोजित विकास 2013 के बाद से सबसे कम है। नाममात्र के संदर्भ में, हालांकि, 7.5% की दर का अनुमान 1978 के बाद से सबसे खराब होगा। अब वास्तव में खराब के लिए समाचार: यहां तक कि ये आंकड़े अति-आशावादी हो सकते हैं, जो दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में असर रखने वाले हेडविंड को देखते हैं।
नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के 67 महीने बाद भारत की खुद को पता चलता है कि डेटा कहां से आता है। यह इस बात के लिए उच्च समय है कि 2020 एशिया की नंबर 3 अर्थव्यवस्था के लिए एक अस्थिर अवधि में क्यों बदल रहा है।
2014 में मोदी ने सत्ता में आने के लिए “गुजरात मॉडल” का समर्थन करने का वादा किया, जिसने उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि दिलाई। उनके 14 साल उस पश्चिमी राज्य ने मोदी को एक लोक नायक के रूप में जोड़ दिया। उनकी नजर में, गुजरात में अक्सर राष्ट्रीय औसत, कम विनियमों, बेहतर बुनियादी ढांचे और कम भ्रष्टाचार की तुलना में तेजी से विकास हुआ। मतदाताओं ने उन नीतियों को नई दिल्ली लाने के लिए मोदी को चुना।
लोकलुभावन ने स्कोरबोर्ड पर कुछ जीत दर्ज की। मोदी ने विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए नौकरशाही और खुले क्षेत्रों जैसे विमानन, रक्षा और बीमा में कटौती की योजना की घोषणा की। एक राष्ट्रीय माल और सेवा कर पास करना कोई छोटी उपलब्धि नहीं थी। तब मोदी ने बड़े पैमाने पर आराम किया, स्वस्थ वैश्विक विकास के बीच गहरे सुधारों का सहारा लिया।
अब व्यापार युद्ध भारत के रास्ते से भी बड़ा हेडवांड भेज रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के टैरिफ से गिरावट सीमित थी, जिससे मोदी मई में दूसरा पांच साल का कार्यकाल जीत सकते थे, लेकिन संपार्श्विक क्षति बढ़ रही है।
भारत तेजी से बढ़ रहा होगा यदि मोदी ने निहित स्वार्थों को बढ़ाने के लिए अधिक साहसपूर्वक काम किया। उदाहरण के लिए, मोदी को वास्तव में युगानुकूल सुधारों पर भारत को प्रतिस्पर्धा करने और अधिक समावेशी बनने की आवश्यकता है: श्रम, भूमि और कराधान पर कानूनों में बदलाव। सरकार ने खराब ऋणों में बैंकिंग प्रणाली को साफ करने के प्रयासों को धीमा कर दिया। फिर स्व-निर्मित घाव हैं। सभी उच्च-संप्रदाय के बैंकनोटों को संचलन से हटाने के लिए एक खराब क्रियान्वित कदम ने ग्राफ्ट शोल्डर-इकॉनमी पर हमला किया। एक बॉटेड जीएसटी रोलआउट ने कॉरपोरेट सरदारों को भ्रमित किया और वास्तव में कर राजस्व में गिरावट आई।
मोदी के भू-राजनीतिक जुआ ने गलत कारणों से भारत को वैश्विक सुर्खियों में नहीं रखा। उन्होंने अपनी टीम को उसके आर्थिक-उन्नयन के जनादेश से विचलित कर दिया। अगस्त में मुस्लिम बहुल कश्मीर को विशेष दर्जे से हटाने के लिए मोदी का झटका कदम ट्रम्पियन था। एक विवादास्पद नागरिकता कानून जो मुसलमानों को छोड़कर राष्ट्र के चारों ओर विरोध प्रदर्शन कर रहा है।
नवंबर में सहयोगी दलों को छोड़ दिया गया था जब मोदी ने एक विशाल व्यापार सौदे को रद्द कर दिया था। क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी में शामिल होने से विदेशी निवेशकों के लिए भारत का आकर्षण बढ़ेगा। सुधारकर्ताओं ने इस कदम को रणनीति की तुलना में आवेग द्वारा संचालित आर्थिक स्वयं के लक्ष्य के रूप में देखा।
ये एपिसोड विचार करने योग्य हैं क्योंकि वे सुझाव देते हैं कि मोदी लोक-लुभावन रूबरू अपने दूसरे कार्यकाल पर हावी होंगे, न कि आर्थिक परिवर्तन एजेंट जो अधिकांश मतदाता चाहते थे। यह मोदी के आधार के कुछ हिस्सों द्वारा ठीक है। यह उनका हिंदू राष्ट्रवाद है जो मोदी को कुछ निर्वाचन क्षेत्रों के बीच इतना भावुक समर्थन देता है।
हालांकि, अगर मोदी की व्याकुलता के बजाय “विकास की हिंदू दर” का वितरण होता है, तो क्या वह समर्थन होगा? 1991 में उदारीकरण को बढ़ावा देने से पहले भारत द्वारा उत्पादित निम्न वार्षिक विकास दर का संदर्भ है। इस तरह के बकबक का एक कारण: 2014 में मोदी के स्थान पर नेता बने, मनमोहन सिंह, 1990 के दशक के शुरुआती वित्त मंत्री थे जिन्होंने भारत के बाजार का उद्घाटन किया था।
मात्र सुझाव है कि मोदी का भारत पूर्ण चक्र-1970 के दशक के विकास के दिनों में वापस-निगलने के लिए एक कड़वी गोली है। यहां तक कि अगर यह अतिशयोक्तिपूर्ण होने का अंत करता है, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत ऐसा नहीं है जहां मोदी बूस्टर ने सोचा था कि यह 2020 में होगा।
यह स्पष्ट है कि भारत को क्या करना है: deregulate, और fast दूसरे शब्दों में, गुजरात मॉडल के मतदाताओं को धूल चटाकर लगा कि वे काम कर रहे हैं। इसके बजाय, नई दिल्ली ने राजकोषीय-नीति शालीनता पर कागज के लिए मौद्रिक झटके के लिए भारतीय रिजर्व बैंक पर भरोसा किया है। वास्तव में, मोदी इस बिंदु पर अपने तीसरे आरबीआई गवर्नर हैं।
सितंबर 2016 में, मोदी ने विश्व स्तर पर सम्मानित अर्थशास्त्री रघुराम राजन को धूल चटा दी, लेकिन उनके पुनर्विचार उर्जित पटेल ने कहा, यह पर्याप्त नहीं था और दिसंबर 2018 तक शक्तिकांता दास द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। तब से, दास ने लगातार बेंचमार्क दरों में कटौती की है।
हालांकि, मोदी सरकार ने अपना काम करने के लिए दबाव बनाया। यह मानव स्वभाव के राजनीतिक समकक्ष है: विकास और दक्षता के लिए बाधाओं को हटाने की तुलना में तरलता जोड़ना हमेशा आसान होता है। इन दिनों फिलीपींस और दक्षिण कोरिया से आगे नहीं देखें। फिर भी वह सब कुछ है जो संकटग्रस्त संपत्ति को लिखने के लिए भारत के बैंकों, विशेष रूप से राज्य के स्वामित्व वाले लोगों को रोक लेता है।